अपने खाने के स्टार्टअप के लिए इन 3 रणनीतियों का प्रयोग करें और बाहर खड़े रहने के लिए यदि आप एक खाद्य स्टार्टअप का निर्माण कर रहे हैं, तो इन सुझावों पर ध्यान दें।


मीट के ऐतिहासिक आईपीओ के बाद, मैं इस बात पर चिंतन कर रहा हूं कि स्टार्टअप को गर्म करने और उतारने के लिए क्या करना चाहिए।  हर साल, हम खाद्य और पेय की श्रेणी में सैकड़ों नए नए प्रवेशकों को देखते हैं जो उपभोक्ताओं, निवेशकों और बड़े ब्रांडों को "वाह" करते हैं।  ये स्टार्टअप पारंपरिक उद्यम पूंजी फर्मों से महत्वपूर्ण निवेश आकर्षित कर रहे हैं और तेजी से बड़ी खाद्य कंपनियों को महान युवा ब्रांड विकसित करने की तलाश में हैं।

 2013 से 2018 तक, खाद्य और पेय स्टार्टअप्स ने वैश्विक स्तर पर 2,100 सौदों में $ 9.5 बिलियन का उठाया।  और यह कहना सुरक्षित है कि बड़ी खाद्य और पेय कंपनियों ने आधिकारिक तौर पर उद्यम पूंजी खेल में प्रवेश किया है, अकेले 2017 में 99 सौदों में 1.08 बिलियन डॉलर का निवेश किया गया है।

 वहाँ सभी महान प्रतिभाओं और ऐतिहासिक रूप से कम खुदरा बाधाओं को प्रवेश करने के बावजूद, कड़ी सच्चाई यह है कि इनमें से कई कंपनियां विफल हो जाएंगी।
तो क्या यह सफल भोजन और पेय उद्यमों को उन लोगों से अलग करता है जो इसे नहीं बनाते हैं?  यह बहु-मिलियन-डॉलर का प्रश्न है, लेकिन इसमें कुछ निरंतरताएं हैं जो मैंने देखी हैं कि एक खाद्य विचार को एक स्केलेबल ब्रांड में बदल सकते हैं और दुनिया भर के लाखों परिवारों तक पहुंचने के अवसर हैं।  जुनून को इनपुट करके और उल्लेखनीय समाधानों को आउटपुट करके, लचीला होने और बुद्धिमानी से भागीदारी करने से, खाद्य स्टार्टअप के पास बाधाओं को हरा देने का एक मौका है।
1. इनपुट जुनून, आउटपुट उल्लेखनीय समाधान।
 आखिरी बार जब आप एक औसत रेस्तरां में गए थे और अपने दोस्तों को इसके बारे में बताया था?  शायद कभी नहीं।  अविश्वसनीय रूप से गतिशील भोजन और पेय स्थान में जहां आप शेल्फ पर 300 दही किस्मों को पा सकते हैं और एक आँख की झपकी में उपभोक्ता स्वाद बदलते हैं, आपको एक उल्लेखनीय उत्पाद मिला है।  किसी चीज के लिए खड़ा होना अक्सर आपको भीड़ से बाहर निकलने में मदद करता है।  एक समस्या को सुलझाने के साथ जुनून या एक व्यक्तिगत जुनून, जो बड़ी कंपनियों के अलावा उद्यमियों को सेट करता है।

 नो काउ के संस्थापक डैनियल काट्ज़ को लें, जो अपने वर्कआउट के बाद प्रोटीन बार खाना पसंद करते हैं।  समस्या यह थी कि उसके पास डेयरी असहिष्णुता थी, और सभी डेयरी मुक्त प्रोटीन बार चीनी में बहुत अधिक थे।  इसलिए, 18 साल की उम्र में, उन्होंने एक कंपनी खोजने और अपना खुद का समाधान बनाने का फैसला किया - एक डेयरी-मुक्त बार जिसमें 20 ग्राम प्रोटीन और केवल 1 ग्राम चीनी थी - उसे व्यायाम के बाद की ऊर्जा देने के लिए उसकी ज़रूरत थी।  फिटनेस और जुनून के लिए उनका जुनून एक आहार विलेय खोजने के साथ ...
या बियॉन्ड मीट के सीईओ एथन ब्राउन को ही लें।  उनका मानना ​​था कि मांस उद्योग जो प्रदान कर रहा था, उससे लोगों और ग्रह को खिलाने का एक बेहतर तरीका था, और वह सीधे पौधों से "असली मांस" बनाने पर दृढ़ हो गया।  अब आप देश भर में हजारों दुकानों में उसके मांस के विकल्प पा सकते हैं।

 ये संस्थापक नए और बेहतर तरीकों से अपने शरीर को ईंधन देने के लिए अपने अविश्वसनीय जुनून के कारण सफल हो रहे हैं।  परिणाम: उल्लेखनीय उत्पाद जिन्होंने समान विचारधारा वाले समुदायों की भूख (शाब्दिक) भरी और उपभोक्ता जरूरतों को पूरा किया।

 2. असफल होने की अपेक्षा करें, लेकिन इसे तेजी से करें, और लचीला बनें।
 यहां तक ​​कि सबसे सफल खाद्य कंपनियां भी विफल रही हैं।  यह कहना नहीं है कि वे व्यवसाय से बाहर हो गए हैं, लेकिन वे बहुत तेज़ी से बढ़े हैं, गलत रिटेल चैनल के माध्यम से वितरित किए गए या अपने विज़न से बहुत दूर भटके।  सफल स्टार्टअप्स के लिए, असफलता अंत की बजाय शुरुआत है, जो आउट-ऑफ-द-बॉक्स सोच और रचनात्मक समस्या-समाधान को प्रेरित करती है।

 मायने रखता है कि कैसे एक संस्थापक उस विफलता का लाभ उठाता है ...
हो सकता है कि उत्पाद उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करता हो लेकिन स्वाद सही नहीं है।  या इसका स्वाद बहुत अच्छा है लेकिन खराब लागत संरचना के कारण इसका कोई पैमाना नहीं हो सकता।  इनकी तरह असफलताओं ने संस्थापकों को मोड़ और तब तक बदल दिया है जब तक कि वे सही संतुलन नहीं बनाते हैं, चाहे वह एक नया नुस्खा, एक अलग वितरण रणनीति या अद्यतन पैकेजिंग हो।  लेकिन इनमें बदलाव जैसे कि तेजी से होने की जरूरत है।  विफल रणनीति पर दोहरीकरण में कोई गुण नहीं है।  चाल को विफल करने के लिए, जानने के लिए और अगले चरण के लिए एक आँख के साथ, अगली बात की कोशिश है।

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 3. सफलता में तेजी लाने के लिए बुद्धिमानी से भागीदार।
 एक खाद्य स्टार्टअप अकेले उद्यम पूंजी निवेश हासिल करके फिनिश लाइन तक नहीं पहुंचता है।  फ़ंडिंग आवश्यक हो सकती है (और इन दिनों तक आने के लिए अपेक्षाकृत आसान), लेकिन यह अकेले सफलता नहीं चलाती है।  भागीदारों को चुनते समय उद्यमियों के लिए विचारशील होना महत्वपूर्ण है और यह सुनिश्चित करना है कि उनके लक्ष्यों को प्राथमिकता दी गई है।

 सही…
संभावित भागीदारों से बात करें और पता करें कि वे निवेश डॉलर से परे आपके व्यवसाय में कैसे योगदान देंगे।  अन्य स्टार्टअप्स के साथ उनके अनुभव के बारे में सवाल पूछने से न डरें।  एक अच्छा साथी केवल प्रश्न संख्याओं के लिए नहीं है;  वह या वह बड़ी समस्याओं को हल करने और आपकी दृष्टि का समर्थन करने में मदद करने के लिए वहां है।  उद्यम पूंजी के बारे में न सोचें, उद्यम को सक्षम समझें।

 अंत में, अपने आप से पूछें कि आपको क्या सफलता मिलती है?  बहुत सारे लोग "बड़ा" होने के बारे में सोचते हुए पकड़े जाते हैं, या तो एक आकर्षक निकास का पीछा करते हैं या अपनी आत्मा को खोने के बारे में चिंता करते हैं।  अपनी दृष्टि को वितरित करने पर ध्यान केंद्रित करें, भले ही आप पैमाने हों।  यह एक सूक्ष्म लेकिन शक्तिशाली तरीका है जो आपको ट्रैक पर रखने में मदद करता है, भले ही आप अपनी विकास यात्रा में हों।

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